ऐप्समोबाइल

{2023} AI se photo kaise banaye: AI फोटो बनाने के पांच सबसे बेहतरीन टूल, यहां देखें लिस्ट

Top 5 AI image genrator for free, AI se photo kaise banaye, ai photo kya hai, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से फोटो कैसे बनाएं, AI Image को अधिक आकर्षक बनाने के तरीके, ai image creator free download.

5/5 - (9 votes)

आज पूरा विश्व टेक्नोलॉजी की तरफ काफी तेजी से बढ़ रहा है और हाल ही में भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन चुका है, ऐसे में हम भारतीयों को अब ai की तरफ भी आगे बढ़ना चाहिए और नई तकनीक को सीखना चाहिए।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे, AI फोटो कैसे बनाएं या कैसे बनाते हैं, (AI se photo kaise banaye), यहां आपको हमने 1 नहीं बल्कि 5 ऐसे ऐप्स और वेबसाइट बताई हैं जिनका इस्तेमाल करके आप सिर्फ एक क्लिक में Ai Image Generate कर सकते हैं।

वह कैसे यह जानने के लिए आपको हमारा यह लेख अंत तक पढ़ना होगा, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं AI Image क्या है और इसे कैसे बनाया जाए।

AI se photo kaise banaye

Jump To

AI Image क्या है? (What is AI Image)

Ai का फुल फॉर्म: Ai का फुल फॉर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) है। 

Ai Photo Kya Hai: ai एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है, और ai के द्वारा बनाई गई फोटो को हम ai photo या ai image कहते हैं, ai हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को पढ़कर हमें फोटो बनाकर देता है यह बिल्कुल ऐसा है जैसा हम किसी पेंटर से जाकर कहते हैं कि हमें इस तरह की फोटो बनाकर दो, तब हमें पेंटर वह फोटो बना कर देता है।

और बिल्कुल इसी तरह ai हमें एक पेंटर और फोटोग्राफर की तरह फोटो बनाकर देता है जो देखने में बिल्कुल रचनात्मक और असली फोटो से कई गुना बेहतर लगती है।

AI Image एक ऐसा उत्पाद है जो आपको अपनी छवियों को बनाने, संपादित करने और उनका विश्लेषण करने में मदद करता है. यह एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग आप अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने, अपनी छवियों को बेहतर बनाने और अपने आसपास की दुनिया के बारे में अधिक जानने के लिए कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं आपको समझ आ गया होगा ai फोटो क्या है और यह ai फोटो किसे कहते हैं।

यह भी पढ़े: SBI e-Mudra Loan Online Apply कैसे करें

Ai image genrator क्या है?

कुछ ऐसे ऑनलाइन टूल जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ai) पर काम करते हैं, जोकी इंसान द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर फोटो बनाकर देते हैं, अर्थात ऐसी मशीन जो किसी जानकारी को पढ़कर, उसे फोटो के रूप में दर्शाती है, उन्हें हम Ai image genrator कहते हैं।

और सभी इमेज जनरेटर टूल “Deep Learning Algorithm” पर काम करते हैं, और इन्हें प्रशिक्षित करने के लिए काफी बड़े इमेज डाटाबेस तथा इमेज से संबंधित विवरण दिए जाते हैं, और फिर उसके बाद यह अपने डेटाबेस में उस जानकारी से मिलती-जुलती एक नई फोटो बनाकर देता है।

यह भी पढ़े: Probo app क्या है? Probo ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

Ai से फोटो कैसे बनाएं? (AI se photo kaise banaye)

दोस्तों यदि आप यहां शेयर की गई फोटो के तरह ai फोटो बनाना चाहते हैं, तो आप ai इमेज जेनरेटर टूल्स की तरफ जा सकते हैं, ai फोटो जनरेटर की मदद से बहुत ही आसानी से ai image बनाई जा सकती है, और यहां आपके साथ हमने “Top 5 Ai Image Generator Tools” साझा किए हैं साथ ही उनसे ai इमेज कैसे बनाएं, इसकी भी जानकारी दी है।

#1: ClipDrop

Ai image generator लिस्ट में हमारे पास नंबर एक पर “ClipDrop” ai generator का नाम आता है, यह एक Ai image जेनरेटर टूल है और इसकी मदद से आप अनलिमिटेड ai image बना सकते है, इसे आप वेबसाइट के माध्यम से सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं या आप गूगल प्ले स्टोर से इसकी ऐप भी डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां हमने आपको मोबाइल और कंप्यूटर में ऐप को कैसे इस्तेमाल करें, तथा ai image generator app download कैसे करें से संबंधित पूरी जानकारी दी है जो की निम्नलिखित है।

ClipDrop Ai Tool

Mobile में ClipDrop ऐप कैसे डाउनलोड करें?

यहां बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से क्लिप ड्रॉप ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं:

No 1: अपने मोबाइल में सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।

No 2: प्ले स्टोर में “Clipdrop AI” ऐप सर्च करें।

No 3: अब प्ले स्टोर रिजल्ट में “clipdrop app” के ऊपर क्लिक करें।

No 4: अब “install” बटन पर क्लिक करके ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

Mobile में ClipDrop से AI फोटो कैसे बनाएं? (ClipDrop se ai photo kaise banaye)

Clipdrop AI art generator की मदद से एआई फोटो बनाना बहुत ही आसान है आप यहां बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके एआई इमेज जनरेट कर सकते हैं:

No 1: सबसे पहले अपने मोबाइल में Clipdrop ऐप को ओपन करें।

ClipDrop ai photo app download

No 2: अपनी ईमेल आईडी से ऐप के अंदर अपना खाता बनाएं।

No 3: इसके बाद अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड से ऐप को लॉगिन करें।

No 4: अब नीचे दिए मीनू बार में “Tools” पर क्लिक करें।

ai image creator free download

No 5: अब न्यू लिस्टेड टूल्स में “Stable Diffusion XL” टूल पर क्लिक करें।

ai photo creator free download

No 6: अब आपके सामने एक सर्च बॉक्स आएगा जिसके अंदर आपको अपनी फोटो से संबंधित कमांड (Command) डालनी है जैसे की:

मान लीजिए आप चाहते हैं “सलमान खान मार्केट में बैठकर सब्जी बेच रहा है।” और आपको सलमान खान के सब्जी बेचते हुए की फोटो चाहिए तो आप सर्च बार में लिखेंगे:

“Salman Khan is selling vegetables sitting in the market”

ai Image kaise banaye

इसी तरह से आप जो भी फोटो ai जेनरेटर से बनवाना चाहते हैं आपको सिर्फ उसे इंग्लिश में टाइप करके लिखना है।

यह भी पढ़े: Top 20 Mobile पर लड़कियों से बात करने वाले Apps की सूची

No 7: सर्च बार में अपनी कमांड डालने के बाद आपको “generate” के बटन पर क्लिक करना है।

दोस्तों अब आपके सामने एआई जेनरेटर पांच अलग-अलग तरह की फोटो बनाकर दिखा देगा आपको उनमें से जो भी फोटो पसंद आती है आप उस फोटो पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं। और यदि आपको वह फोटो पसंद नहीं आती है तो आप रिफ्रेश के बटन पर क्लिक कर सकते हैं, इससे जनरेटर आपको पांच और नई फोटो बनाकर देगा।

Ai image art

दोस्तों इस तरह बहुत ही आसानी से आप एआई फोटो बना सकते हैं और उन्हें अपने सोशल मीडिया पर शेयर करके ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बना सकते हैं।

Video by Raj Photo Editing and Much More


यह भी पढ़े: Photo को सजाने वाले सबसे शानदार ऐप्स की सूची

#2: MidJourney

Best Ai image art generator लिस्ट में हमारे पास नंबर 2 पर “MidJourney” ai generator का नाम आता है, यह आपको पूरी तरह से फ्री नहीं मिलता है और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको discord चैनल का इस्तेमाल करना होगा, आपकी जानकारी के लिए बता दें discord एक सोशल प्लेटफॉर्म है, जहां आप अपने ग्रुप बनाकर लोगों को इनवाइट कर सकते हैं।

MidJourney के ऊपर प्रतिदिन आपको कुछ फ्री क्रेडिट ही मिलते हैं जिनके इस्तेमाल से आप एआई फोटो बना सकते हैं और उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

MidJourney एक शक्तिशाली AI जनरेटर है जो सुंदर फोटो बनाने में पूरी तरह से सक्षम है, यह CLIP और DALL-E 2 मॉडल पर आधारित है और एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित है, MidJourney का उपयोग आप विभिन्न प्रकार की इमेज या फोटो बनाने में कर सकते हैं, जैसे की:

  • पोर्ट्रेट
  • मनोरम दृश्य
  • वस्तुएं और दृश्य
  • कला
  • विज्ञान कथाएं

MidJourney के अंदर अभी भी डेवलपमेंट चल रहा है यह धीरे-धीरे बेहतर होता जा रहा है हालांकि फिलहाल यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो इस समय भी यह आपको काफी अच्छी फोटो बना कर देता है।

#3: Dall-E 

Best Ai image generator लिस्ट में हमारे पास नंबर 3 पर “Dall-E” ai generator का नाम आता है, जो टेक्स्ट से फोटो बना सकता है, यानी कि आप जो भी टेक्स्ट के रूप में इसे कहेंगे यह उस टेक्स्ट के आधार पर आपको फोटो बनाकर देगा, 

इसे OpenAI द्वारा विकसित किया गया था और इसे 2022 में पहली बार जनता के लिए जारी किया गया था, DALL-E का नाम कलाकार सलीना डील्लेस और कलाकार इलेना सेलिगर के नाम पर रखा गया है, DALL-E को एक विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें टेक्स्ट और फोटो शामिल हैं।

दोस्तों यह भी पूरी तरह से फ्री नहीं है इसमें भी आपको मंथली कुछ फ्री क्रेडिट मिलते हैं जिसके आधार पर आप बिल्कुल फ्री में ai फोटो जनरेट कर सकते हैं।

#4: BlueWillow 

Best Ai image art generator लिस्ट में हमारे पास नंबर 4 पर “BlueWillow” ai generator का नाम आता है, BlueWillow AI एक मुफ्त AI आर्ट जनरेटर है, जो कुछ ही क्लिक में शानदार फोटो बना सकता है। 

इसका इंटरफेस काफी सिंपल है और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है, यह आपके दिए हुए टेक्स्ट के आधार पर आपको काफी कम वक्त में फोटो बनाकर दे देता है, BlueWillow AI एक शक्तिशाली AI मॉडल है, जिसे भारी मात्रा में छवि डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है। 

यह भी पढ़े: WhatsApp से डिलीट फोटों को वापस पाने के 6 आसान तरीके और सुझाव

#5: Bing Image Creator 

Best Ai image art generator लिस्ट में हमारे पास नंबर 5 पर “Bing Image Creator” ai generator का नाम आता है, जिसे आप बिग के ब्राउज़र द्वारा ही इस्तेमाल कर सकते हैं, दोस्तों यदि आप कोई ऐसा ए जेनरेटर तलाश कर रहे हैं जिससे आप अनगिनत ए फोटो जनरेट कर सकें।

तो आप “बिंग इमेज क्रिएटर” की तरफ जा सकते हैं यहां आप जितनी चाहे उतनी ए आई इमेज बिल्कुल फ्री में जनरेट कर सकते हैं, Bing Image Creator एक AI-चालित टूल है जो आपके दिए आदेश के आधार पर फोटो बनाता है, यह Microsoft द्वारा OpenAI से प्राप्त एक बड़े भाषा मॉडल पर आधारित है।

Bing Image Creator का उपयोग करके आप विभिन्न प्रकार की फोटो बना सकते हैं, जैसे की:

  • कला और डिजाइन के लिए रचनात्मक फोटो बनाना
  • आपके आदेश के अनुसार फोटो खोजना, जैसे कि किताबों या वेबसाइट के लिए फोटो
  • शिक्षा के उद्देश्य को ध्यान में रखकर फोटो बनाना।
  • विज्ञापन और मार्केटिंग के लिए फोटो बनाना।
  • एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित फोटो जनरेट करना।

Bing Image Creator का उपयोग करने के लिए, आपको बस अपने मोबाइल में नीचे दिए बटन पर क्लिक करके bing browser को डाउनलोड करना है, और उसके बाद इमेज क्रिएटर पर जाकर आप जितनी चाहे उतनी इमेज बना सकते हैं।

यह भी पढ़े: 1 Click में Photo से Background कैसे हटाएं?

AI Image Generator के कुछ प्रमुख कार्य क्या है?

फोटो बनाना: AI Image Generator आपको अपनी फोटो को काफी ज्यादा सुंदर और सबसे अलग बनाने में मदद करता है, इसमें आप टेक्स्ट से छवियां या फोटो बना सकते हैं, फोटो में अपने हिसाब से कुछ भी एडजस्टमेंट कर सकते हैं, सिर्फ कुछ टेक्स्ट के आदेश देकर आप AI Image Generator से अपने विचारों को एक फोटो का रूप दे सकते हैं।

Image को edit करना: AI Image आपको अपनी फोटो को सुंदर, चमकदार, रचनात्मक और रंगीन बनाने में मदद करता है, ai इमेज जेनरेटर की मदद से आप अपने फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं, उसे एडिट कर सकते हैं, उसमें मन चाहे बदलाव डाल सकते हैं तथा अपने हिसाब से कलर ऐड कर सकते हैं, यहां तक कि आप ai इमेज जेनरेटर की मदद से वह सब बदलाव अपनी फोटो में कर सकते हैं, जो आप किसी भी फोटो एडिटर की मदद से नहीं कर सकते।

Analyze Image: AI Image आपको अपनी फोटो के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकता है, ए की मदद से आप अपनी फोटो के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि यह फोटो कब खींची गई, फोटो में कौन-कौन सी चीज मौजूद है, फोटो में रंगों का पता लगा सकते हैं।

Create photo based on text: ai जेनरेटर पूरी तरह से आपके आदेशों का पालन करता है, ai जेनरेटर आपके बताएं या आपके लिखे टेक्स्ट के आधार पर सभी इमेज बनता है, आप जो भी टेक्स्ट ai जेनरेटर को लिखकर देंगे, वह उसके आधार पर आपको कुछ ही सैकड़ो में एक फोटो बनाकर देता है।

यह भी पढ़े: व्हाट्सएप पर आपके “बाबू – सोना” ने कर दिया है आपको “ब्लॉक”, तो ऐसे करें खुद को अनलॉक

AI Image को अधिक आकर्षक बनाने के तरीके

AI इमेज जेनरेटर्स द्वारा उत्पन्न छवियों को अधिक आकर्षक बनाने के तरीके एवं कुछ सुझाव यहां आपके साथ शेयर किए गए हैं जो की निम्नलिखित है:

Ai generator को पूरी जानकारी दें।

आप ए आई के से जो भी फोटो बनवाना चाहते हैं आपको उस फोटो के बारे में पूरा डिटेल में ai जेनरेटर को बताना होगा, जैसे की, यदि आपको एक छोटी लड़की की फोटो बनवानी है जिसके हाथ में पैसे दिख रहे हो, तो ऐसे में अगर आप AI को “girl and money” टेक्स्ट टाइप करके फोटो बनाने का कहते हैं तो वह कंफ्यूज हो जाएगा और आपको कुछ अलग ही फोटो देगा,

और यदि आप ठीक तरह से थोड़ा डिटेल में ai से कहते है “Draw a picture of a little girl with some money in her hand” तो अब आपको आई काफी सुंदर फोटो बना कर देगा।

रचनात्मक और सुंदर फोटो बनाने की कोशिश करते रहें।

AI इमेज जेनरेटर्स आपको रचनात्मक और सुंदर फोटो बनाने की अनुमति देते हैं, इसलिए अपने विचारों को सोचने और बाहर निकालने से डरो मत, ai को काफी एडवांस बनाया गया है जो हमारे सोचने की शक्ति को एक फोटो में बदल सकता है, उदाहरण के लिए, आप एक ऐसे दृश्य को चित्रित करने वाली छवि बना सकते हैं जो वास्तव में मौजूद नहीं है।

अपने फोटो को Edit करें।

Ai इमेज जेनरेटर के द्वारा बनाई गई फोटो को अधिकतर एडिट करने की आवश्यकता होती है क्योंकि ai generator पर अभी भी कार्य चल रहा है डेवलपर इसे बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसे में आप वर्तमान में बनाई गई ai इमेज को एडिट कर उसे और भी बेहतर बना सकते हैं।

अलग-अलग AI Image Generator का इस्तेमाल करें।

दोस्तों ऑनलाइन मौजूद सभी ai जेनरेटर अलग-अलग तरह से काम करते हैं, इनका फोटो बनाने का तरीका बिलकुल अलग होता है, ऐसे में आप अपनी आवश्यकता के अनुरूप ai जेनरेटर को सेलेक्ट कर सकते हैं और जो ai जेनरेटर आपको बेहतर इमेज बनाकर देता है आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Raider SIX Game APK Download 🎮: आ गया भारत का अपना Pubg, क्या है खास, कैसे करें डाउनलोड

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: मैं खुद की फ्री एआई इमेज कैसे बना सकता हूं?

उतर: आप अपने मोबाइल में “ClipDrop, Craiyon, DALL-E Mini, Wombo Dream, Artbreeder” ai generator एप्स के माध्यम से खुद की फ्री एआई इमेज बना सकते हैं।

प्रश्न: क्या ए आई इमेज जनरेटर फ्री है?

उतर: कुछ ए आई इमेज जेनरेटर आपको बिल्कुल फ्री सेवा प्रदान करते हैं और कुछ एआई जेनरेटर आपको प्रतिदिन फ्री क्रेडिट देते हैं, जिसके आधार पर आप कुछ ए आई फोटो फ्री में जनरेट कर सकते हैं और कुछ एआई जेनरेटर का आपको सब्सक्रिप्शन खरीदना होता है।

प्रश्न: एआई आर्ट को इसके चित्र कहां मिलते हैं?

उतर: जिस तरह हम शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूल जाते हैं, उसी प्रकार ए आई को शुरुआती चरणों में प्रशिक्षित करने के लिए, इसे एक बड़ा डेटाबेस दिया जाता है जिसमें फोटोग्राफ, चित्रकला, वेब पेज शामिल होते हैं, यह सर्वप्रथम उन चित्रों को समझता है उन्हें सीखना है और फिर उनके आधार पर यह हमारे द्वारा दिए गए टेक्स्ट प्रोम्ट को चित्र का रूप देता है।

प्रश्न: एआई सेल्फी के लिए किस ऐप को इस्तेमाल करे?

उतर: एआई सेल्फी बनाने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से “Facetune, YouCam Perfect, Prequel, Candy Camera और BeautyPlus” जैसे फोटो एडिटिंग एप्स डाउनलोड कर सकते हैं और उनके द्वारा एक अच्छी ए आई फोटो बना सकते हैं।

प्रश्न: क्या एआई वेक्टर आर्ट बना सकता है?

उतर: हां, एआई वेक्टर आर्ट बना सकता है, वेक्टर आर्ट रेखाओं और बिंदुओं से बना होता है, जो इसे स्केल किए बिना आकार और रंग को बनाए रखने की अनुमति देता है, एआई वेक्टर आर्ट बनाने के लिए, एआई मॉडल को बड़ी मात्रा में वेक्टर आर्ट डेटा पर प्रशिक्षित किया जाता है।

प्रश्न: AI का पूरा नाम क्या है?

उतर: AI का पूरा नाम Artificial Intelligence (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) है, यह एक ऐसी प्रणाली है जो मानव बुद्धि के समान कार्य करने के लिए डिज़ाइन की गई है, AI का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि मशीन लर्निंग, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, और कंप्यूटर विज़न आदि।

होम पेज पर जाएं

इन्हें भी पढ़े:

Panchal

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, AxialWork.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, gk, full form, apps download से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *