Earn Kaise

Ghar me paisa aane ke upay: घर में पैसे की कमी दूर करने के 10 उपाय 

Ghar me paisa aane ke upay, घर में पैसा आने के उपाय, घर में पैसे की कमी हो तो क्या करना चाहिए, घर में पैसे की कमी दूर करने के 10 उपाय

5/5 - (7 votes)

आज के इस महंगाई के दौर में एक गरीब परिवार के साथ-साथ मिडिल क्लास परिवार भी इस चीज को लेकर परेशान है कि “घर में पैसे की कमी हो तो क्या करना चाहिए” क्योंकि महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और आय के स्रोत कम होते जा रहे हैं।

ऐसे में एक परिवार का घर खर्च चलाना भी लोगों के लिए मुश्किल हो गया है, दोस्तों ऐसे में यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम आपको 1 नहीं 2 नहीं बल्कि 10 घर में पैसा आने के उपाय (Ghar me paisa aane ke upay) बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप घर में पैसे की कमी को दूर कर सकते हैं। वह कैसे, इसके लिए आपको हमारा यह लेख पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

और यहां बताई गई बातों को अपने जीवन शैली में अपनाना होगा, और यदि अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आपके घर में पैसों की कमी नहीं रहेगी। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं घर में पैसे की कमी कैसे दूर करें।

Ghar me paisa aane ke upay

घर में पैसे की कमी हो तो क्या करना चाहिए? जानें 10 उपाय

Ghar me paisa aane ke upay: किसी भी घर में पैसे की कमी होना एक बहुत ही आम समस्या है जो कि हर घर में देखने को मिलती है, यह समस्या कई कारणों की वजह से हो सकती है, जैसे की: कम आय होना, अनावश्यक घर खर्च या कर्ज अधिक हो जाना।

तथा घर में जब पैसों की कमी के कारण परिवार में काफी परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं, जैसे की: परिवार में लड़ाई होना, रिश्तो में खटास आना, आर्थिक तंगी होना, तथा मानसिक तनाव का उत्पन्न हो जाना।

ऐसे में दोस्तों समय रहते आपको अपने घर में पैसे की कमी को दूर करने के उपाय खोजने चाहिए, और यहां हमने आपके साथ 10 ऐसे उपाय बताएं हैं जो आपके घर की तंगी को दूर कर सकते हैं, और वह उपाय निम्नलिखित हैं।

  1. घर का सारा कबाड़ निकाल दे।
  2. अपनी मासिक आय को बढ़ाएं।
  3. घर खर्च का मासिक बजट बनाएं
  4. मासिक खर्चों में कटौती करें।
  5. आय का सही उपयोग करें।
  6. बैंक क्रेडिट कार्ड लोन से बचे।
  7. अतिरिक्त आय की खोज करें।
  8. कर्ज मैनेजमेंट (अपना कर्ज कम करें)
  9. अपनी समस्याओं को परिवार के साथ साझा करें।
  10. परिवार और दोस्तों की मदद लें।

यह भी पढ़े: श्री शिवाय नमस्तुभ्यं की उत्पत्ति, फायदे और मंत्र का हिंदी अर्थ क्या है?

#1: घर का सारा कबाड़ निकाल दे (Remove all the junk from the house)

घर में पैसे की कमी को दूर करने के उपाय

दोस्तों यदि आपने अपने घर में काफी सारा कबाड़ इकट्ठा कर रखा है तो आपको उसे तुरंत कबाड़ी वाले को बेच देना चाहिए, क्योंकि हमारे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी का निवास उस जगह बिल्कुल नहीं होता, जहां काफी ज्यादा कबाड़ पड़ा हो। 

#2: अपनी मासिक आय को बढ़ाएं (Increase your monthly income)

अपनी मासिक आय को बढ़ाएं

यदि आपको अपनी मासिक आय से अपने घर खर्च को चलाने में परेशानी आ रही है या आपकी आय घर खर्च के लिए पर्याप्त नहीं है, तो ऐसे में आप अपने पद को बढ़ाने के लिए प्रयास कर सकते हैं या फिर आप कोई दूसरी नौकरी तलाश कर सकते हैं जिसमें आपको पर्याप्त आय हो सके।

यह भी पढ़े: “ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव” का अर्थ हिंदी में

#3: घर खर्च का मासिक बजट बनाएं (Create a monthly household budget)

घर खर्च का मासिक बजट बनाएं

पैसे की समस्या का समाधान करने का दूसरा कदम है, अपने घर खर्च का पूरे महीने का बजट तैयार करना, आपको अपनी आय के अनुसार, अपने महीने भर के घर खर्च का बजट तैयार करना है, बजट बनाने से आपको यह पता चल पाएगा कि आपका महीने भर का घर खर्च कितना है, इसके बाद आप अपनी आय के अनुसार अपने घर खर्चे में कटौती या बढ़ोतरी कर सकते हैं।

#4: मासिक खर्चों में कटौती करें (Cut down on monthly expenses)

मासिक खर्चों में कटौती करें

हर परिवार के लिए चीजों में बचत करना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि बचत के अभ्यास से आप अपने घर खर्च को कम किया जा सकता है, तथा घर खर्चे में लगने वाला अतिरिक्त पैसा आप बचत के रूप में अपने पास सेव कर सकते हैं अर्थात पैसा बचा सकते हैं और बचत के पैसों का इस्तेमाल करके आप अपने अतिरिक्त खर्चों को संभाल सकते हैं।

यह भी पढ़े: Shiv Mantra List in Hindi: सभी शिव प्रार्थना मंत्र की सूची हिंदी में

#5: आय का सही उपयोग करें (Use income properly)

आय का सही उपयोग करें

घर में पैसे की कमी को दूर करने के लिए आपको यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि आप अपनी आय का पैसा कहां खर्च कर रहे हैं और जहां आप पैसा खर्च कर रहे हैं, वह आपके लिए जरूरी है या नहीं। क्योंकि कभी-कभी, लोग अपनी आय से अधिक खर्च कर देते हैं और मार्केट से ऐसी चीजों को खरीद लेते हैं, जिनका उनके लिए कोई उपयोग नहीं है, मार्केट से कोई भी चीज या वस्तु खरीदने से पहले यह जांच ले कि उस चीज की आपको सच में जरूरत है या नहीं।

#6: बैंक क्रेडिट कार्ड लोन से बचे (Avoid Bank Credit Card Loans)

बैंक क्रेडिट कार्ड लोन से बचे

बैंकों द्वारा आज हर व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड की सेवा उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके लालच में आकर कई लोग बर्बाद हो चुके हैं, क्योंकि क्रेडिट कार्ड एक ऐसा जाल है जिसके माध्यम से आप बिना पैसे दिए कोई भी चीज खरीद सकते हैं, किंतु क्रेडिट कार्ड से आप जो भी चीज खरीदते हैं, उसका पैसा आपको 30 दिन या 50 दिन के अंदर बैंक को चुकाना पड़ता है।

ऐसे में कई लोग लालच में आकर अपने क्रेडिट कार्ड से ढेर सारी शॉपिंग कर लेते हैं, जिसे वह बाद में बैंक को चुका नहीं पाते हैं और फिर बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की रकम का लोन बना देता है, जिसे बैंक काफी ज्यादा ब्याज लगाकर वसूलत है। ऐसे में दोस्तों आपको क्रेडिट कार्ड लोन से बचना चाहिए और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल उतना ही करें जितना आप बाद में बैंकों को लौटा सकते हैं।

यह भी पढ़े: “अहिंसा परमो धर्मः” श्लोक का हिंदी अर्थ

#7: अतिरिक्त आय की खोज करें (Find extra income)

अतिरिक्त आय की खोज करें

यदि आपकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कठिन है, तो आपको अतिरिक्त आय की खोज करनी चाहिए, आपको अपने काम के अलावा एक अन्य काम और तलाश करना चाहिए, जिसे आप दो-तीन घंटे एक्स्ट्रा देकर कुछ एक्स्ट्रा इनकम कर सकें। दोस्तों यह अपनी मासिक आय को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।

#8: कर्ज मैनेजमेंट (Reduce your debt)

अपना कर्ज कम करें

अगर आपके पास कोई कर्ज है, तो आपको उसे पूर्व-निर्धारित अवधि में चुका देने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि इंसान के ऊपर कर्ज ही एक ऐसा भार है, जो आदमी को कभी आगे नहीं बढ़ने देता है ऐसे में आपको अपने कर्ज को मैनेज कर उसे धीरे-धीरे बिल्कुल खत्म करना होगा, और जब आप बिल्कुल ऋण मुक्त हो जाएंगे, 

तब आप देखेंगे कि, आपके पास जिस कमाई में पहले पैसा नहीं बच रहा था, अब उसी में आपके पास काफी अच्छा पैसा बचने लगेगा।

यह भी पढ़े: Shiv Mantra List in Hindi: सभी शिव प्रार्थना मंत्र की सूची हिंदी में

#9: अपनी समस्याओं को परिवार के साथ साझा करें। (Share your problems with family)

अपनी समस्याओं को परिवार के साथ साझा करें

आपको अपनी सभी समस्याओं की जानकारी अपने परिवार को जरूर बतानी चाहिए, और आपको उन्हें आपकी आर्थिक स्थिति के बारे में जागरूक करना चाहिए। इससे वे आपके साथ मिलकर समस्या का समाधान खोजने में आपकी मदद करेगे।

आपको यह समझना होगा कि आपके परिवार के सदस्य भी इस समस्या का हिस्सा हैं और वे आपके साथ काम करेंगे, ताकि समस्या का समाधान हो सके। और ऐसा करने से आपका परिवार आपके साथ जरूर खड़ा होगा और इससे आपको काफी ज्यादा हिम्मत मिलेगी साथ ही उस समस्या से लड़ने की ताकत भी प्राप्त होगी।

#10: परिवार और दोस्तों की मदद लें (Get help from family and friends)

परिवार और दोस्तों की मदद लें

यदि आपको अपने घर चलाने मैं समस्या आ रही है आप धीरे-धीरे घर खर्च को लेकर चिंतित हो रहे हैं तो ऐसे में आप अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों से मदद की मांग कर सकते हैं, और जहां तक हो सके किसी भी प्रकार के कर्ज से दूर रहे, साथ ही अपने दोस्तों से घर खर्च को कंट्रोल कैसे करें से संबंधित सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, यहां हमने आपको “घर में पैसे की कमी हो तो क्या करें से संबंधित 10 उपाय बताएं हैं जिन्हें यदि आप फॉलो करते हैं, तो धीरे-धीरे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता हुआ दिखाई देगा और आपका जीवन बेहतर हो जाएगा।

यह भी पढ़े: हर हर महादेव का मतलब क्या होता है?

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

Q : घर में पैसे की तंगी हो तो क्या करें?

Ans: यदि आपके घर में पैसों की तंगी हो गई है, तो आप यह निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं, अपनी आय में बढ़ोतरी करें, अपने खर्चों को कम करें, कर्ज से छुटकारा पाएं, धन प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करें, आय के नए स्रोत खोजें।

Q: घर में पैसों की बरकत क्यों नहीं होती?

Ans: किसी भी घर में यदि किसी नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है तो ऐसे में उस घर में पैसों की बरकत नहीं होती है, ऐसे में आप मां दुर्गा और बजरंगबली की पूजा अर्चना कर नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति पा सकते हैं।

होम पेज पर जाएं 

इन्हें भी पढ़ें:

Panchal

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, AxialWork.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, gk, full form, apps download से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index