जानकरी

(Kiss 💋) किस करने से कितनी कैलोरी बर्न होती है?

5/5 - (2 votes)

जरूर आप सोच रहे होंगे कि आखिर किस (kiss) 💋 करने से कैलोरी का क्या संबंध है और भला क्या किस करने से हमारी कैलोरी बर्न होती है, पर यहां हम आपको बता दें, यह बात बिल्कुल सत्य है कि किस करने से कैलोरी बर्न होती है वह कैसे, इसके बारे में आज के इस लेख में आपको पूरी जानकारी दी गई है।

अगर आप जानना चाहते हैं किस करने से कितनी कैलोरी बर्न होती है और किस करने से कैलोरी बर्न होने का क्या कारण है, तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Jump To

किस करने से कैलोरी बर्न क्यों होती है?

दोस्तों एक रिसर्च के दौरान यह पूरी तरह से साबित किया गया है कि किस करने से हमारी कैलोरी बर्न होती है और साथ ही किस करने से हमारी सेहत को भी काफी ज्यादा फायदा मिलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, किस करने को लेकर हुई रिसर्च में पता चला है कि जब हम अपने पार्टनर को किस करते हैं तो हमारी बॉडी में एक एड्रीनलीन नामक हार्मोन बनता है जो कि हमारे दिल के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं,

Kiss karne se kitni calories burn hoti hai

रिसर्च के दौरान यह भी साबित किया गया है कि किस करने से हमारे शरीर में डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन बढ़ जाते हैं यानी कि उनका लेवल बढ़ जाता है, जिसके कारण हमारे शरीर में काफी ज्यादा फुर्ती रहती है तथा हमारे अंदर अच्छी फिलिंग्स का पैदा होती है।

और यदि हम अपने पार्टनर को प्रतिदिन किस करते हैं तो इससे हमारे खून का सर्कुलेशन सही रहता है और जिससे हम काफी ज्यादा खुश भी रहते हैं।

एक अंडे में कितनी कैलोरी होती है?

किस करने से कितनी कैलोरी बर्न होती है?

किस करने को लेकर हुई रिसर्च में पता चला है कि अगर आप अपने पार्टनर को लगातार 1 मिनट तक किस करते हैं तो इससे आप अपनी 26 कैलोरी वर्ण कर सकते हैं यानी कि एक किस करने पर आपकी 26 कैलोरी बर्न होती है।

यदि आप कोई ऐसी चीज खा लेते हैं जिसमें आपके शरीर को अत्यधिक कैलोरी प्राप्त होती है तो आप अपनी कैलोरी को वर्ण करने के लिए अपने पार्टनर को किस कर सकते हैं इससे आपकी कैलोरी काफी हद तक वर्ण हो जाएगी।

एक गिलास दूध में कितनी कैलोरी होती है?

किस करने के फायदे (Benefits of kiss)

No 1: किस करने से आपका दिल रहेगा हेल्दी

किस करने से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है जिससे हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर एक समान रहता है, और अगर हमारा ब्लड प्रेशर एक समान रहता है तो हमारा दिल या हार्ट हेल्दी होता है।

No 2: फेस मसाज के लिए फायदेमंद

अगर आप अपने पार्टनर को लंबे समय तक एक काफी पैशनेट किस करते हैं, तो इससे आपके चेहरे की सभी मांसपेशियां एक्टिव हो जाती है, इससे आपके चेहरे के मसल्स को आराम मिलता है, लंबा किस करने के बाद आपके फेस का ब्लड सर्क्युलेशन तेज हो जाता है, इससे आपके चेहरे पर काफी ज्यादा निखार देखने को मिलता है।

No 3: किस करने से आपकी इम्यूनिटी पावर बढ़ जाएगी।

किस करने के दौरान हम अपने पार्टनर के साथ बग्स और वायरस को ट्रांसफर कर पाते हैं, इससे हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ जाती है।

No 4: किस करने से आप रिलैक्स महसूस करते हैं।

जब हम किसी काम को करने के बाद थक जाते हैं या हमारा शरीर थकावट महसूस करता है, उस वक्त अगर हम अपने पार्टनर को किस करते हैं तो इससे हमारे शरीर में गुड हॉर्मोन्स बनते हैं और इन हॉर्मोन्स के बनने से हम काफी ज्यादा रिलैक्स महसूस कर पाते हैं।

एक सेब (apple) में कितनी कैलोरी होती है?

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : होठों पर किस करने से क्या होता है?

Ans: किस करने से हमारे शरीर में डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जिसके कारण हमारे शरीर में काफी ज्यादा फुर्ती रहती है तथा हमारे अंदर अच्छी फिलिंग्स का पैदा होती है।

Q : 1 मिनट किस करने से क्या होता है?

Ans: 1 मिनट तक किस करने से हमारी 26 कैलोरी बर्न होती है तथा हमारे शरीर में डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे हमारे शरीर का स्ट्रेस दूर होता है और हमारी अंदर फिलिंग्स पैदा हो जाती है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें:

Panchal

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, AxialWork.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, gk, full form, apps download से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index