Tech

मोबाइल का लाइव लोकेशन कैसे पता करें? | Mobile number location kaise pata kare

5/5 - (9 votes)

आज के समय में मोबाइल इंसान की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है और आज के इस युग में हर व्यक्ति के पास एक मोबाइल जरूर देखने को मिलता है,

Telegram

पर दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कभी आपका मोबाइल आपसे खो जाए, या गलती से कहीं गिर जाए तो ऐसे में Mobile number se location kaise pata kare, मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें, यह सवाल हर किसी के मन में उठता होगा।

Mobile number se location kaise pata kare

और जब किसी व्यक्ति का मोबाइल कहीं गिर कर बंद हो जाता होगा, तो वह “बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें” इस सोच में डूब जाता होगा पर यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के इस लेख में हमने आपको मोबाइल की लाइव लोकेशन का आप कैसे पता लगा सकते हैं (best mobile number tracker apps) इससे संबंधित यहां पूरी जानकारी दी गई है।


Jump To

Mobile number location kaise pata kare app

सिर्फ नंबर से पता करें कहां है अभी मोबाइल की लाइव लोकेशन पता करने के लिए आप Truecaller, live mobile location tracker apps, Gogle Find My Device app, trace.bharatiyamobille website और Life 360 – Find family & friends एप्स की मदद से आप किसी के भी मोबाइल नंबर का लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं।

पर अगर बात की जाए इन सभी ऐप्स या वेबसाइट का इस्तेमाल करके किसी का लोकेशन कैसे पता करें, तो इससे संबंधित आगे आपको मोबाइल का लोकेशन पता करने के पूरे 5 एप्स बताए हैं, जोकि निम्नलिखित हैं।


संख्यामोबाइल लोकेशन बताने वाले एप्स
1Google find my device
2Truecaller
3Phone tracker by number
4Phone number locator caller ID
5Life 360 – Find family & friends

No 1: Google find my device

अगर आपका मोबाइल गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो ऐसे में no. se location pata kare से संबंधित यहां आपको विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी दी गई है। कि किस तरह से trace mobile number current location पता कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में “Google Find My Device app” को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है।

स्टेप 2: अब आपको My Device app मैं साइन अप कर के उसे लॉगिन कर लेना है।

स्टेप 3: My Device app के अंदर आप जब साइन अप करते हैं, तो आपको अपनी उस जीमेल से साइन अप करना है, जो जीमेल आपके गुम हुए या चोरी हुए मोबाइल के अंदर लॉगइन थी।

स्टेप 4: जैसे ही ऐप के अंदर आप login कर लेते हैं, तो आपके मोबाइल स्क्रीन के ऊपर आपकी गुम हुए मोबाइल की लाइव लोकेशन आ जाएगी, पर जिस वक्त आप अपने मोबाइल नंबर को ट्रेस कर रहे हैं उस वक्त आपका मोबाइल ऑन होना चाहिए।

दोस्तों इस प्रोसेस को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपने किसी भी चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल का लोकेशन (mobile location track) का पता लगा सकते हैं।

No 2: Truecaller

Truecaller se mobile location kaise pata kare: दोस्तों आप सभी में से बहुत से लोग true caller location tracker app का इस्तेमाल कर रहे होंगे, पर अगर आप ट्रूकॉलर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, ट्रूकॉलर एक mobile number ka location पता करने की एप है, जिसे आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Truecaller सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली mobile nambar lokesan app है, इसे अब तक 500 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है साथ ही इसे गूगल पर 4.3 की रेटिंग हासिल है जो कि काफी अच्छी रेटिंग मानी जाती है।

ट्रूकॉलर ऐप को मोबाइल में इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, आपको सिर्फ इसे एक बार गूगल से अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है और उसके बाद आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होता है।

इसके बाद जब भी आपके मोबाइल पर कोई भी व्यक्ति कॉल करता है तो आपको उसका नाम और उसकी live लोकेशन आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिख जाती है जिससे आप यह बहुत ही आसानी से पता लगा पाएंगे, कि आपको कौन और कहां से फोन कर रहा है।

No 3: Phone tracker by number

आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से Phone Locator app download करके इस ऐप के जरिए भी किसी भी मोबाइल की लाइव लोकेशन का पता लगा सकते हैं यह काफी अच्छी एप है जो कि काफी कम एमबी की देखने को मिलती है।

इस ऐप के अंदर आपको अपने मोबाइल की लोकेशन मैप के जरिए बताई जाती है, जिसे आप फॉलो करके अपने मोबाइल को ट्रेस भी कर सकते हैं। इस ऐप को अभी तक 50 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और गूगल पर इसे 4.2 की रेटिंग भी हासिल हुई है जो कि काफी अच्छी रेटिंग मानी जाती है।

No 4: Phone number locator caller ID

फोन की लोकेशन ढूंढने वाला ऐप लिस्ट में हमारे पास नंबर चार पर “Phone number locator caller ID” का नाम आता है, यह काफी ज्यादा स्मार्ट है, इस ऐप के माध्यम से आपके मोबाइल में जो भी कॉल आती है उनका गूगल मैप के द्वारा लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं।

इस ऐप के अंदर आपको Auto and smart spam blocker का भी फीचर दिया गया है, जो कि आपके मोबाइल पर आने वाली अनयूज़्ड कॉल को पहचान कर उन्हें ब्लॉक करने का काम करता है।

No 5: Life 360 – Find family & friends

इस ऐप पर हमने काफी ज्यादा रिसर्च की है और नतीजे में पाया है कि यह ऐप आपके लिए best mobile location app साबित हो सकती है यह अप्प आपके फ्रेंड्स और फैमिली को सुरक्षित रखने में आपकी काफी ज्यादा सहायता करती है।

पर इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके सभी फ्रेंड्स एंड फैमिली मेंबर्स के मोबाइल में यह ऐप इंस्टॉल होना जरूरी है, अगर यह सभी के मोबाइल पर इंस्टॉल रहती है तो फिर आप इस ऐप का इस्तेमाल करके सभी की लाइव लोकेशन जब चाहे अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं साथ ही इस ऐप की मदद से आप कॉल भी कर सकते हैं।

और अगर आप कभी कहीं पर फंस जाते हैं या कहीं मुसीबत में पड़ जाते हैं तो ऐसे में आप इस ऐप के माध्यम से अपने सभी रिलेटिव और फैमिली मेंबर्स को हेल्प मैसेज सेंड कर सकते हैं। दोस्तों इस ऐप की पॉपलरट्री आप इस बात से लगा सकते हैं।

कि इसे अब तक 100 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है बाकी अगर आप भी इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

चोरी या गुम हुए मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें? | Mobile number location kaise pata kare online

अगर आपका मोबाइल चोरी या गुम हो जाता है, तो ऐसे में आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करके या फिर अपने दोस्त के मोबाइल का इस्तेमाल करके भी अपने मोबाइल नंबर के जरिए अपने फोन का पता लगा सकते हैं वह कैसे आइए जानते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले अपने कंप्यूटर या मोबाइल के अंदर “गूगल क्रोम ब्राउजर” को ओपन करें।

स्टेप 2: इसके बाद अब आपको अपने क्रोम ब्राउजर में उस ईमेल से लॉगइन करना है, जिस ईमेल को आप अपने गुम हुए मोबाइल में इस्तेमाल करते हैं।

स्टेप 3: इसके बाद आपको गूगल सर्च बार में “Google Find My Device” लिखकर सर्च करना है और पहले नंबर पर आपके सामने जो भी रिजल्ट आता है उसे ओपन कर लेना है।

स्टेप 4: इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आपके गुम हुए मोबाइल की लाइव लोकेशन आ जाएगी।

दोस्तों इस तरह से आप अपने कंप्यूटर के जरिए भी अपने मोबाइल की लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं और इस प्रोसेस को आप अपने किसी मोबाइल के अंदर भी फॉलो कर सकते हैं।

नॉट: हमने यहां पर आपको जो Google Find My Device की प्रोसेस बताई है इस प्रोसेस का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल का तब ही पता लगा सकते हैं जब आपका मोबाइल ऑन हो, अगर आपका मोबाइल बंद रहता है तो उस वक्त आप अपने मोबाइल का लोकेशन नहीं जान सकते हैं।

Online Website की मदद से मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें?

दोस्तों अगर आप अपने फैमिली मेंबर्स की लाइव मोबाइल नंबर लोकेशन पता करना चाहते हैं तो यहां बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: किसी की लोकेशन पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या फिर अपने मोबाइल में गूगल पर “trace.bharatiyamobile.com” वेबसाइट को ओपन करना है।

स्टेप 2: वेबसाइट ओपन होते ही आपके सामने एक सर्च बार आ जाएगा, जिसके अंदर आप जिस मोबाइल की लोकेशन खोज रहे हैं उस मोबाइल का नंबर डालकर आपको “खोजें” बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3: इसके बाद आपके सामने mobile location की पूरी जानकारी आ जाएगी।

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाली वेबसाइट की सूची?

  • Bhartiya Mobile
  • Best Caller
  • Bmobile
  • Find and Trace
  • GadgetCouncil
  • India Trace
  • Mobile Number Tracker
  • Trace Phone Number

बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें?

अगर आपका मोबाइल गुम हो गया है या किसी ने चोरी कर लिया है और ऐसे में आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें। तो यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें फिलहाल गूगल पर आपको ऐसी कोई भी वेबसाइट या कोई भी ऐसी एप्स नहीं मिलेगी जो आपको बंद मोबाइल की लोकेशन बता दे।

पर कुछ ऐसी एप्स आपको जरूर मिल जाएंगी जिनके इस्तेमाल से आप यह जान सकते हैं कि आपका मोबाइल लास्ट टाइम कब बंद हुआ था या किस लोकेशन पर आपका मोबाइल बंद हुआ है।

हमें उम्मीद है, स्विच ऑफ मोबाइल का पता कैसे लगाएं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

IMEI नंबर से मोबाइल को ट्रैक कैसे करें?

IMEI नंबर से किसी भी मोबाइल को ट्रैक किया जा सकता है पर अगर आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं, imei number se mobile track kaise kare, तो यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, गूगल पर आपको ऐसी कोई भी वेबसाइट नहीं मिलेगी, जो मोबाइल के आई एम आई नंबर को ट्रेस कर सके।

क्योंकि आई एम ई आई नंबर से मोबाइल को ट्रेस करने वाले सॉफ्टवेयर सिर्फ हमारी भारतीय पुलिस के पास ही उपलब्ध है, अब ऐसे में अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो आप अपने मोबाइल की चोरी होने की पुलिस में कंप्लेंट करके imei number se mobile location का पता लगा सकते हैं।

People also ask: आपके सवालों के जवाब

Q : किसी के मोबाइल को कैसे ट्रैक करें?

Ans: किसी के भी मोबाइल को ट्रैक करने के लिए आप इन निम्नलिखित एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, Google find my device, Truecaller, Phone tracker by number, Phone number locator caller ID, Life 360.

Q : मोबाइल पर आ रही कॉल का लोकेशन कैसे पता करें?

Ans: आपके मोबाइल पर जितनी भी कॉल आती है उनकी लोकेशन और फोन करने वाले का नाम जानने के लिए आप अपने मोबाइल में Truecaller app का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q : क्या हम बंद मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते हैं?

Ans: जी नहीं, जब भी कोई मोबाइल ऑन रहता है तो वह मोबाइल नेटवर्क सर्वर से कनेक्ट रहता है पर यदि हम उसे बंद कर देते हैं तो सर्वर से उसका नेटवर्क बिल्कुल हट जाता है, ऐसे में किसी भी बंद मोबाइल को ट्रेस करना या उसका लोकेशन पता करना अभी तक संभव नहीं हुआ है।

Q : स्विच ऑफ फोन की लोकेशन कैसे पता करें?

Ans: अगर आपका मोबाइल गुम हो गया है या चोरी हो गया है और उसे किसी ने स्विच ऑफ कर दिया है तो ऐसे मे मोबाइल की लोकेशन का पता लगाना संभव नहीं है।

Q : चोरी या गुम मोबाइल की रिपोर्ट कैसे करें?

Ans: यदि आपका मोबाइल किसी ने चुरा लिया है या आपसे कहीं गुम हो गया है तो ऐसे में आप अपने मोबाइल के गुम होने या चोरी होने की रिपोर्ट 14422 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल या मैसेज के द्वारा कर सकते हैं।

Q : मोबाइल नंबर से एड्रेस कैसे निकाले?

Ans: अगर आपके मोबाइल पर अनचाहे फोन कॉल्स आ रहे हैं तो ऐसे में आप उस अननोन मोबाइल नंबर का मालिक कौन है और उसका क्या पता है, उसका पता लगाने के लिए आप अपने मोबाइल में ट्रूकॉलर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:


Telegram

Panchal

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, AxialWork.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, gk, full form, apps download से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Jump To

Index